Skip to content

इंटरनेट क्या है? और इंटरनेट का मलिक कौन है?

दोस्तों आज के समय में हमारे लिए इंटरनेट बहुत ही ज्यादा उपयोगी है शायद ही कोई ऐसा होगा जो कि इंटरनेटके बारे में ना जानता हूं की Internet kya hai आज के समय में अब अपने ज्यादातर काम इंटरनेट पर ही करते हैं जब भी हम अपने फोन में व्हाट्सएप ,फेसबुक ,यूट्यूब, इंस्टाग्राम आदि बहुत से काम करते हैं जिसके पीछे हमारा इंटरनेट ही कार्य करता है।

इंटरनेट की सहायता से हम आज देश विदेश की सूचनाओं को जान सकते हैं पर क्या आपने कभी सोचा है इंटरनेट होता क्या है और यह काम कैसे करता है अगर आपको नहीं पता तो परेशानी की कोई बात नहीं है आज की स्पोर्ट्स की मदद से मैं आपको बताऊंगा इंटरनेट होता क्या है और इंटरनेट का मालिक कौन है अभी जानकारी पाने के लिए हमारे साथ बने रहिए।

इंटरनेट क्या है?

Internet kya hai अगर हम आपको सीधा-सीधा बताएं होता क्या है बहुत सारे कंप्यूटर का एक समूह है जो कि एक दूसरे के साथ Server  के साथ जुड़े होते हैं जिसकी सहायता से हम सूचनाओं का आदान प्रदान कर सकते हैं और यह Transfer Protocol  किस सहायता द्वारा किया जाता है Global Network  हमारी पूरी दुनिया में जाल की तरह फैला हुआ है इसे ही इंटरनेट कहते हैं।

इंटरनेट कब आया?

बहुत से लोगों को नहीं पता होगा की आखिर इंटरनेट कब आया तो मैं आपकी जानकारी के  लिए बता दो तो इंटरनेट तो  सन 1969 कि कुछ समय बाद सभी कंप्यूटर को  सरवर के जरिए आपस में जोड़ा गया और एक सरवर बनाया गया जिससे कि हम एक जगह से दूसरी जगह को संदेशा दे सके जिसमें  के अमेरिकी सेना विभाग ने और Massachusetts Institute of Technology द्वारा Advance Research Project Agency Network इसका नाम दिया गया और फिर सन 1970 में Robert E Kahn और Vint Cerf ने Internet Protocol Suite Develop किया। जो कि Files और Data Transfer करने के लिए Standard Internet Protocol तैयार किया गया।  इसके बाद हम तक इंटरनेट पहुंचाया गया तो कुछ इस तरीके से इंटरनेट आया था।

इंटरनेट कहां पर बनता है?

तो दोस्तों आपने जान लिया कि इंटरनेट होता क्या है और हमारे पास कब आया पर आपके मन में यह सवाल जरूर आया हुआ क्या कर रहे हैं एंटरेंट बनता कैसे हैं  तो आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूं इंटरनेट का अधिकतर भाग समुद्र के अंदर होता है जिसमें के इन्होंने फाइबर केबल व्हिच आई हुई है यह केवल बालों से कई अधिक पतली होती है लेकिन इनकी इंटरनेट की स्पीड बहुत ही तेज होती है तभी पहले टाइम में टेलीफोन के द्वारा उनके तारों के जरिए इंटरनेट पहुंचाया जाता था लेकिन धीरे-धीरे समय बीतता गया और टेक्नोलॉजी आगे बढ़ती रही लेकिन जब से Telecom Company आई है तब से लोगों को इंटरनेट की सुविधा प्रोवाइड कराई गई है जिससे कि हम अपने सभी काम इंटरनेट के जरिए कर सकें।

इंटरनेट का मालिक कौन है

तो दोस्तों क्या आप का भी जानते हैं कि जो हमें इंटरनेट अपने फोन लैपटॉप कंप्यूटरआदि मैं चलाते हैं  उसका मालिक कौन है तो मैं आपको आपकी जानकारी के लिए बता दो कि आखिर इंटरनेट का मालिक कौन है यह बात जानकर आपको बहुत ही आश्चर्यचकित होगा के इंटरनेट पूर्ण रुप से स्वतंत्र  होता है मतलब कि हम जो इंटरनेट अपने अपने घरों आदि में चलाते हैं वह बिल्कुल फ्री होता है

अब आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि अगर इंटरनेट फ्री होता है तो है लोग हम से पैसा क्यों लेते हैं तो आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूं कि इंटरनेट को Maintenance रखने के लिए से हमसे पैसा लिया जाता है तो अब आपको पता चल गया होगा केंट रेट का मालिक कोई नहीं है। 

जरूर पढ़े :-

इंटरनेट के फायदे

  • ऑनलाइन बिल 
  • ऑनलाइन ऑफिस
  • ऑनलाइन शॉपिंग
  • व्यापार को बढ़ावा 
  • ऑनलाइन नौकरी
  • जानकारी
  • इंटरटेनमेंट

ऑनलाइन बिल

इंटरनेट के जरिए हम बहुत से काम घर पर ही बैठे कर सकते हैं जैसे कि ऑनलाइन बिल हम अपने घरों दुकानों फैक्ट्रियों आदि के बिजली बिल अपने घर पर ही बैठकर कॉलिंग कर सकते हैं जिससे कि हमें ना तो कहीं बाहर जाने की कोई भी जरूरत पड़ेगी और ना ही हमें घंटों लाइनों में खड़ा होना पड़ेगा जिससे कि हमारे समय की भी बचत होगी।

ऑनलाइन ऑफिस

आज के समय में  बहुत लोग ऑफिस के सारे काम घर पर ही बैठकर ऑनलाइन करते हैं जिससे कि उन्हें  कहीं बाहर जाने की जरूरत  नहीं पड़ती है और वह घर पर ही रह कर अपने ऑफिस दुकानों कारखानों आदि बहुत से काम  घर पर ऑनलाइन करते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग

समय के साथ साथ सभी तकनीक दिन भर दिन बढ़ती चली जा रही है इंटरनेट  इस जमाने में  आप घर पर भी शॉपिंग कर सकते हैं जिससे कि समय की बचत होगी और ना तो आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत पड़ेगी आप घर पर ही बैठकर अपनी मर्जी की किसी भी तरह की ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं।

व्यापार को बढ़ावा 

आज के समय में  हर इंसान अपने सारे काम  ऑनलाइन ही करना पसंद करते हैं साथ ही साथ जो व्यापारी लोग हैं वह भी अपने व्यापार को घर पर ही रहकर ऑनलाइन करना ज्यादा पसंद करते हैं  पहले जो व्यापारी थे वह समय ना रहने के कारण अपने बहुतसे व्यापार को अधूरा छोड़ देते थे जिससे कि उनको बहुत ही ज्यादा घाटा होता था लेकिन अब ऐसा नहीं है वह अब इंटरनेट के जरिए अपने सभी व्यापार को समय के साथ साथ घर पर ही पूरा करते हैं।

ऑनलाइन नौकरी

जैसा कि आप सब जानते हैं कि आज के समय में हम नौकरियां ऑनलाइन ही तलाशते हैं क्योंकी इंटरनेट के जमाने में ऑनलाइन नौकरी देखना बहुत ही ज्यादा आसान हो गया है अगर आप किसी नौकरी का फॉर्म डालते हैं तो वह भी आपको ऑनलाइन ही भरना होता है साथ ही साथ बहुत से लोग घर पर बैठकर ऑनलाइन नौकरी भी करते हैं जिससे कि उन्हें ना तो कहीं बाहर जाने की जरूरत पड़ती है और भाई घर पर अपने सारे काम को कर सकते हैं।

ऑनलाइन जानकारी

जब से हमारे पास इंटरनेट की सुविधा आई है तब से हम देश विदेश की किसी भी कोने की किसी भी तरह की कोई भी जानकारी ले सकते हैं जैसा कि आप जानते हैं कि पहले के जमाने में या कितना मुश्किल हुआ करता था पर आज के समय में ऐसा नहीं है अब आप कोई भी खबर मात्र 1 सेकंड में एक से दूसरी जगह पहुंचा सकते हैं अगर आपको किसी भी तरह की कोई भी जानकारी जैसे कि नौकरी कॉलेज आदि बहुत ही तरह की जानकारी घर बैठकर इंटरनेट के जरिए ले सकते हैं।

ऑनलाइन एंटरटेनमेंट

आज के समय में इंटरनेट से क्या कुछ नहीं कर सकते हैं अगर आपको एंटरटेनमेंट से जुड़ी मूवी वीडियो कार्टून आदिवासी चीजें देखनी होती हैं तो आप इंटरनेट में बहुत ही आसानी से देख सकते हैं जो कि पहले के समय में बहुत ही ज्यादा मुश्किल था लेकिन आज के समय मेंऐसा बिल्कुल नहीं है इंटरनेट बहुत सी एंटरटेनमेंट वीडियो मूवी सीरियल आदि देखने को मिल जाती हैं जिसे आप देखकर एंटरटेन हो सकते हैं।

Conclusion

आशा करता हूं मैं आपको हमारी अपोस्ट अच्छे से समझ में आ गई होगी आज मैंने इस पोस्ट की मदद से आपको बताया कि Internet kya hai और इसका मालिक कौन है साथ ही साथ हमने इंटर से जुड़ी और भी जानकारी आपको इस आर्टिकल में देने की कोशिश की है अगर आपके मन में Internet kya hai  इंटरनेट को लेकर कोई और सुझाव को तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और ऐसी और पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग पढ़ते रहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *